जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कुछ महत्वपूर्ण विशेषताये या feature बतायें।

By author image icon आशुतोष कुमार

दिनांक : November 14, 2022

हेलो दोस्तों, आज एक इस पोस्ट में मैं आपको जावा Programming Language की विशेषताये बतलाने वाला हूँ।  जो की आपको जावा को अच्छे से समझने में मदद करेंगी।


हम सभी जानते हैं की जावा एक General Purpose, Classes पर आधारित  High Level Programming लैंग्वेज हैं जिसका उपयोग सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के लिए किया जाता हैं। जिसका उपयोग छोटे से छोटे और  बड़े से बड़े Enterprise लेबल के सॉफ्टवेयर बनाने के लिए किया जाता हैं। जावा दुनिया के ३ मिलियन  से भी जयादा के डिवाइस को powered करता हैं।  एंड्राइड फ़ोन में जावा का ही इस्तेमाल किया गया हैं। जहाँ आप अपने एंड्राइड फ़ोन के लिए अप्प बनने के लिए जावा का उपयोग कर बना सकते हैं। 


जावा में डेस्कटॉप एप्लीकेशन भी तैयार कर सकते जावा के java.awt और java.swing पैकेज के इस्तेमाल से।  इसके alternative, JavaFX  की मदद से modern डेस्कटॉप के यूजर इंटरफ़ेस वाली application बना सकते हैं।


इसे भी पढ़े 

जावा jdk को Linux और Windows ऑपरेटिंग सिस्टम में कैसे स्थापित (Install) करें?


Object Oriented 

जावा एक Object Oriented Programming language हैं अर्थात संक्षिप्त में OPP  भी बोलते हैं। OPP के उपयोग से कोड करने में आसानी होती हैं। साथ ही code जायदा समझने और पढ़नेयोग्य हो जाती हैं।  

ये चार चीजे Java को OPP (ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्राम) बनती हैं :-

Encapsulation 

Inheritance 

Abstraction 

Polymorphism 


compile एंड interpreted 

जावा में दोनों ही चीजों को इस्तेमाल हुआ हैं अर्थ Compiler का भी उपयोग हुआ हैं तथा Inerpeter का भी हुआ हैं। Java में लिखे प्रोग्राम को source code से compile क्र Byte code बनता हैं। किन्तु यह बाइट कोड मशीन कोड नहीं होता हैं जो किसी भी डिवाइस पर चल सके।  तब ऐसे मशीन कोड में बदलने के लिए Runtime पर interpreter, Machine Instruction/Code में बदलता हैं। 


Portable और  Independent

यह एक portable लैंग्वेज हैंजो किसी भी system पर आसानी से रन कर सकताहैं। अगर उस सिस्टम पर Java इनस्टॉल हो।  यही कारण ऐसे Platform Independent बनती हैं।

जावा में कई सरे Library, Execution engine और compiler होते हैं। जो App Development के लिए उसे किये जाता हैं। 


robust एंड secure 

जावा एक robust लैंग्वेज हैं अर्थात बहुआयामी। जावा में garbage collection अपने आप हो जाता हैं। 

जावा security के मामले जायदा secure (सुरक्षित ) माना जाता हैं। Java का प्रोग्राम JRE ( Java Runtime Environment ) में चलता हैं। 

Java में जो भी Error आती हैं उसे आसानी से ढूंढ़कर Solve किया जा सकता हैं। 


Multi Threaded

Java में multi threading प्रोग्रामिंग भी किया जा सकता हैं। इसकी मदद से कई सारे task को समानांतर में एक साथ रन करवा सकते हैं। और एक ही प्रोसेस में multiple  thread हो तो एक दूसरे से resource साँझा भी कर सकते हैं।

 

High Performance 

अगर हम परफॉरमेंस की बात करें तो जावा को speed बहुत ही अच्छा है यह अन्य Interpreted Programming Language जैसे Python से काफी fast हैं। 

                कयोंकि की जावा की byte code, नेटिव Machine Code/Instruction के काफी निकट होता हैं। 

( किन्तु C और C++ की तुलना में थोड़ा कम स्पीड होता हैं )


जावा के कुछ महत्वपूर्ण Cons एंड Pros इन निम्नलिखित कथनों से आसानी से समाज सकते है -


• जावा में बने GUI एप्लीकेशन Operating System के नेटिव GUI की तरह नहीं  दीखता हैं। लेकिन आज भी enterprise IT लेवल के Application बनते हैं।

• Java का उपयोग एंड्राइड अप्प और गेम डेवलपमेंट के लिए किया जाता हैं।

• जावा High Memory को consume करता हैं कयोकि की यह JVM (Java Virtual Machine ) पर रन होता हैं।

• जावा प्लेटफार्म independent लैंग्वेज हैं जो अधिकांश सिस्टम पर रन कर सकता हैं। जैसे - Window, MacOS और Linux

• जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का सिद्धांत है - Write Once, Run everywhere. एक ही कोड भिन्न भिन्न OS में रन हो सकता है। ( This One is Plus Point For US)


निष्कर्ष 

मैंने इस पोस्ट के माध्यम से जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की कुछ मुख्य विशेषता को बताया हैं। आशा करता हूँ कि यह लेख आपको पसंद आया होंगा।



No comments:

आप कैसे हों?