Ignou क्या है? इसकी स्थापना का क्या उद्देश्य है?

By author image icon आशुतोष कुमार

दिनांक : May 12, 2022


इग्नू क्या है Ignou kya hai


 इस पोस्ट मैं आपको IGNOU जो कि एक कशेखनिक सिस्थ है उसके बारे में आवश्यक जानकारी देने वाला हूँ। अगर आप एक student है तो आपको इस IGNOU के बारे में थोड़ा बहुत जान लेना चाहिए।


यह आपको भविष्य में भी मदद करेंगी जब आपके Higher Knowledge की पढ़ाई करने में। तो सबसे पहले जानते है कि  IGNOU ( Indra Gandi National Open University ) क्या है ? इसका क्या मकसद है? 



IGNOU क्या है? ignou kya hai?


IGNOU एक खुला यूनवर्सिटी है जिसमे छात्रों को शिक्षा ODL (Open Distance Learning) में रूप में प्रदान करती है। IGNOU विश्व भर में अन्य देश मे इसकी शाखा स्थापित है। इसकी भारत के सभी राज्यों में लगभग इसकी शाखा उपलब्ध है। इसमे आप इंटरनेट से ऑनलाइन अड्मिशन ले सकते है। साथ ही अपने क्षेत्र के नजदीकी इग्नोउ सेंटर ब्रांच में offline फर्म जमा करके भी अपना नाम दाखिल करवा सकते है।


Fullform in English

IGNOU - Indira Gandhi National Open University


हिंदी में पूरा नाम:

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय खुला विश्वविद्यालय


इसे दुनिया की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी अर्थात विश्वविद्यालय के खिताब से जाना जाता है। 

इसे People's university भी कहा जाता है।



IGNOU की स्थापना का उद्देश्य क्या है?


अगर आप कही किसी भी प्रकार का जॉब करते है। तब समस्या यह आती है कि आपकी कॉलेज में पढ़ाई नही हो पाती है। इसी को ध्यान में रखकर इग्नोउ को स्थापित किया गया था।


IGNOU में कोई भी व्यक्ति अपना admission करवा सकता है। और ODL के तहत अपनी शिक्षा प्राप्त कर सकता है। 


इग्नू की स्थापना संसद के अधिनियम के द्वरा 1985 में किया गया था। और 1987 में दो पाठ्य क्रम के  द्वरा ऐसे संचालित किया गया था। UGC से मान्यता प्राप्त है। इसमे आपको PHD, Diploma, Dgree, Certificate सभी प्रकार के Course कराये जाते है।



IGNOU Related Frequently Asked Question (FAQ)



IGNOU में एडमिशन अर्थात नामांकन कब, किस महीने में शुरू  होता है?


iGNOU की खास बात ये है कि इसमे आपको दो बार Admission लेने की faclity मिलती है। इसमे admission दो session में होता है। एक january और  दूसरा july में अड्मिशन सेशन शुरू होता है।


अगर आप जनवरी session में admission किसी कारण वश जुट जाती है। तो अगले session के अंतर्गत नामांकन की प्रक्रिया पूरी कर सकते है।


IGNOU में Admission कौन करवा सकता है? इसकी eligibility क्या होनी चाहिए?


IGNOU एक यूनिवर्सिटी अर्थात विश्वविद्यालय है । तो इसमें कोई भी student जो 12th को पास कर लिया हो। वे इसमे नामांकन कर सकते है कुछ आवश्यक document के साथ।


इसमे कोई भी उम्र की सीमा निर्धारित नही है न न्यूनतम और न अधिकतम।


क्या इग्नू के cources हिंदी में होते है या नही?

ignou में के ऐसे cources है जिन्हें आप हिंदी में कर सकते है । लेकिन के ऐसे कॉर्स भी होते है जिनमें हिंदी में नहीं कराये जा सकता है। लेकिन English में course होते है अधितर।

उदाहरण के तौर पर BCA course कंप्यूटर विज्ञान से सम्बंधित है। यह कोर्स सिर्फ इंग्लिश माध्यम में ही होता है।


क्या ignou से प्राप्त degree मान्य हैं?

हाँ , बिल्कुल मान्य हैं। UCG के अंतर्गत यह संस्था पंजीकृत है। 


निष्कर्ष :-

मैन ने इस पोस्ट में मैं आपको IGNOU के बारे में जानकारी दी है कि की इग्नू क्या है? इसमें किस उद्देश्य से बनाया गया था। साथ इग्नू में अड्मिशन और उनके कॉर्स के बारे में जानकारी दी है।






No comments:

आप कैसे हों?