ब्लॉग post के लिए content idea कहाँ से मिलेंगा?

By author image icon आशुतोष कुमार

दिनांक : December 03, 2021

 

ब्लॉग पोस्ट के लिए कंटेंट आईडिया कहाँ से लाये।

हेल्लो दोस्तों, आप कैसे हों?

आशा करता हूँ कि आप स्वस्थ और प्रफुल्लित होंगे। तो..

आज के लेख में मैं आपको को बताऊँगा की आप ब्लॉग पोस्ट के लिए content idea कहाँ से ला सकते है?

कोई भी niche पर based ब्लॉग हैं। एक समय ऐसा होता है कि knowlege सीमित हो जाती है।  हमने उस niche के ऊपर ढेरों article लिखे होते है। और अब ब्लॉग के लिए content लिखते नही बनता है, क्योकि हमारे मन मे कोई content की idea नहीं बचती है।

तो इसी समस्या को लेकर मैं आपको बताऊँगा की आप अपने ब्लॉग के लिए कंटेंट आईडिया कहाँ से ला पायेंगे? और इनके लिए आपको क्या-2 फॉलो करना चाहिए?

इसे भी पढ़े -


Content या Article Idea से आप क्या समझते हैं?


जब हम किसी niche के ऊपर ढेरों ब्लॉग आर्टिकल या पोस्ट लिख चुके होते है। अब हमारे में पोस्ट आर्टिकल लिखने की कोई उस विषय से सम्बंधित जानकारी नहीं बचती है। तब हम नये तरीके से उस niche से related आर्टिकल/पोस्ट जुटाने की कोशिश करते है। इसी चीज़ को conent idea बोलते है।

ब्लॉग पोस्ट के लिए Conent Idea जुटाने के निम्न तरीके हैं?


हिंदी ब्लॉग में कंटेंट जुटाने के किए तरीका को पढ़े। 


#1. अपने ब्लॉग के niche से related अन्य ब्लॉगर के ब्लॉग को पढ़े।


सबसे अच्छा तरीका ये होता है कि आप अपने niche से सम्बंधित किसी दूसरे ब्लॉगर के ब्लॉग anaylize और पढ़े। इससे आपको आर्टिकल पढ़ने से ज्ञान  में वृद्धि होंगी । साथ आपको अपने ब्लॉग के लिए Article लिखने के युक्ति (idea) भी मिलता रहेंगा।

#2. Quora से प्रश्न उतरी को पढ़ना चाहिए।


Quora बहुत ही अच्छी प्लेटफॉर्म है जहाँ दिन में हजारों सवाल पूछे जाते हैं और लोगों उन सवालों के जबाब दे है। आपको Quora हिंदी में ब्लॉग से सम्बंधित बहुत सारे प्रश्न देखने को मिलेंगी। बस आपको Quora को जॉइन करें और हिंदी ब्लॉग से related कई सारे group अथवा page बने होते हैं। उन्हें follow कर ले और प्रश एवं उत्तर को पढ़ते रहे। आपके कंटेंट लिखने की आईडिया मिल सकती है।


#3. Facebook से कंटेंट की आईडिया ले।


फेसबुक दुनिया की सबसे इंडिया सबसे ज्यादा पॉपुलर सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट है। जो लोगों बात-चीत करने में मदद करता है। Facebook  पर हिंदी ब्लॉगर से सम्बंधित काफी ग्रुप देखने को मिल जाता है। जहाँ पर अन्य ब्लॉगर अपना आर्टिकल को पोस्ट करत हैं। जहाँ से भी आप ब्लॉग के कंटेंट ढूंढ सकते है। साथ यूजर प्रश्न भी कमेंट में पूछता है या अपनी समस्या को पोस्ट करता है।


#4. अपने ब्लॉग के यूजर comments को पढे।


यह भी एक अच्छा तरीका हो सकता हैं। क्योंकि कि कोई ऐसी niche पर आपका साइट है। जहाँ लोग अपने समस्या के समाधान हेतु प्रशन पूछते हैं। इससे आपको ब्लॉग के पोस्ट के लिए आर्टिकल लिखने की आईडिया यूजर के सवाल से मिल सकते हैं। साथ ही आपके ब्लॉग और यूजर के बीच एक अच्छा सम्बंध बनेंगा। जो कि ब्लॉग की यात्रा को success बनने में ज्यादा मदद करेंगा।


निष्कर्ष :-

ऊपर पर जितने भी मैंने बताये है कि आप किन-2 तरीकों से ब्लॉग पोस्ट लिखने के आईडिया को पा सकते हैं। यह मैंने आपको अपने अनुभव और अपने दैनिक जीवन मे प्रयोग करके बताये है। आशा करते है कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगीं हों।

अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा हो, तो कृपया कमेंट में अपना राय दे। 🙏

No comments:

आप कैसे हों?