मोबाइल में धीमा इंटरनेट की स्पीड को तेज कैसे करें?

By author image icon आशुतोष कुमार

दिनांक : अक्तूबर 18, 2021
मोबाइल में धीमा इंटरनेट की स्पीड को तेज कैसे करें आज के इस पोस्ट में मैं आपको बतलाने वाला हूँ बहुत ही common ट्रिक्स जिसके उपयोग से आप अपने मोबाइल या स्मार्टफोन के धीमा इंटरनेट के स्पीड से चुटकियों में छुटकारा पा सकते हैं। ये ट्रिक्स हर मोबाइल और सर्विस प्रोवाइडर (SIM) में 100% काम करेंगे।

नेट की स्पीड धीमा होने के मुख्य कारण निम्न हो सकते है।

Aeroplane या Flight मोड को ऑन/ऑफ करें।

अगर आपके मोबाइल में slow इंटरनेट चल रहा है तो आप अपने डिवाइस के Aeroplane/Flight mode को ऑफ करें और पुनः ऑन करें। ऐसा करने से नेट दुबारा से connect होंगा और आपका नेट तेज चलने लगता है।

Internal Storage खाली रखें।

ये एक आम सी बात है। कि लोग बहुत से फ़ाइल इंटरनेट से download करते है। जो समान्यतः पहले Internal Storage में ही स्टोर होते रहते है। और Internal storage भरने के कगार पर रहता है। इससे मोबाइल गर्म और स्लो काम करता है साथ ही इंटरनेट के स्पीड को प्रभावित कर धीमा कर देता है। अतः कोशिश करे कि की आपके फ़ोन के इंटर्नल स्टोरेज ज्यादा से ज्यादा खाली रखें।

Internet Setting को default पर सेट करें।

कई बार गलत इंटरनेट सेटिंग के वजह से भी धीमा नेट की स्पीड कम हो जाता है। इंटरनेट की setting को by default ही रहने थे। अगर आपने नेट की सेटिंग को चेंज किया है तो आप उसे Default सेटिंग को लागू करें।

Net की Default सेटिंग कैसे करे।

नेट के सेटिंग प्रारूप में लाने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करें।

नीचे दिए गये ऑप्शन को क्लिक करें। Setting > Connections > Mobile networks > Access Point Name

अब Access Point Name के Main Option Menu को tap करे।

Reset to default के option को चुनें।

अब Alert दिखेगा और Save पर क्लिक कर दे।

Well Done!

बिना काम के Apps Uninstall कर दे।

जी हाँ, दोस्तो आपको ऐसे एंड्रॉइड एप्लीकेशन को uninstall करना हैं जिसका आपको जरूरत नहीं पड़ती हैं। आपके मोबाइल में बहुत सारे ऐसे ऐसे Apps होते है जो स्वंय ही bootware के कारण download औऱ install होते जाते है। इन apps को चिन्हित करें और uninstall या नही तो disable कर दे।

कोई टिप्पणी नहीं:

Recent Comments :- Viewed All
{{cm.author[0].name.$t}}

Read More ⫸