ब्लॉग का डोमेन और पेज ऑथोरिटी कैसे बढ़ाये? DA PA Authority increase Kaise Karen?

By author image icon आशुतोष कुमार

दिनांक : अक्तूबर 27, 2021
da pa authority increase kaise karen

आज के इस लेख में मैं आपको बताने वाला हूँ कि कैसे आप अपने ब्लॉग के Domain और Page Authority को कैसे बढ़ाये? इसी के साथ हम डोमेन और पेज ऑथोरिटी क्या होता है? और यह High DA PA authority होना क्यों जरूरी है?

Domain और Page Authority क्या होता है?

Domain, Page Authority MOZ Company द्वारा एक metrice है। जो आपके ब्लॉग के कई सारे factors के आधार 0-100 के बीच मे Rank देता है।

Domain Authority को कई और भी नाम से जाना जाता है। जैसे कही DA को Domain Rating (DR) तो कही URL Rating के नाम से जाना जाता है।

जिस ब्लॉग जितना ज्यादा DA और PA होंगा। उतना ही सर्च इंजन में उन्हें रैंकिंग और ट्रैफिक मिलेंगी।
लेकिन गूगल DA, PA के ऑथोरिटी को कोई मान्यता नहीं देता है। गूगल के पास कई सारे factor को देखकर, सर्च इंजन में Rank देता है।

Domain Authority

डोमेन ऑथोरिटी आपके पूरे ब्लॉग के Rank और Quality को दर्शाता है।

Page Authority

पेज ऑथोरिटी आपके ब्लॉग के किसी खास पेज के रैंक औऱ गुणवत्ता को इंगित करता है।

Domain एवं Page Authority को कैसे बढ़ाये?

गुणवत्ता से परिपूर्ण पोस्ट लिखें।

अगर आप अपने ब्लॉग के Authorities को बढ़ना चाहते हो। तो आपको लगातार नई पोस्ट लिखना पड़ेगा। अगर आप पोस्ट नहीं डालोगे। तो ब्लॉग रैंक नहीं बढ़ेगा। और हो सकता है आपका DA PA भी घटने लगें। क्योंकि domain और page authority समय के अनुसार घटता भी है (अगर आप ब्लॉग पर कोई लेख लम्बे समय नही लिखते है।)

बैकलिंक का बनना।

हाँ, ये भी एक बहुत ही जरूरी तथ्य हैं। कि आपके ब्लॉग या वेबसाइट के कितने बैकलिंक है। Backlinks भी आपके ब्लॉग के DA PA Boost करने में बहुत सहायक है। अतः आप दूसरे ब्लॉग जो आपके niche से सम्बंधित है उन ब्लॉग पर comment के जरिये बैकलिंक बना सकते है।

बैकलिंक बनने का दूसरा तरीका Guest Posting भी हैं। जसमें आप अपने niche से सम्बंधित ब्लॉग, जिसका DA और PA ज्यादा है। ऐसे साइट पर पोस्ट लिख कर अपने ब्लॉग के लिए Backlink बना सकते हैं।

Social नेटवर्किंग साइट

आपके ब्लॉग का सोशल नेटवर्किंग साइट पर भी होना बहुत जरूरी है। क्योंकि अगर ब्लॉग को सोशल साइट फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि से बैकलिंक बनाते हैं, और उससे अगर आपको traffic मिल रही है। साथ सोशल साइट के Domain और page authority बहुत अधिक होता है। तो इससे आपका साइट का DA PA दोनों बढ़ेंगी।

अंत में :-

उपरोक्त जितने भी बातें हमने आपको बताई हैं। सभी बहुत ही जरूरी हैं अगर अपने किसी भी ब्लॉग के DA या PA को तेजी से बढ़ना चाहते है।


कोई टिप्पणी नहीं:

Recent Comments :- Viewed All
{{cm.author[0].name.$t}}

Read More ⫸