ब्लॉगिंग के लिए नया Domain Name क्यों चुनना चाहिए? subdomain को क्यों छोड़े।

By author image icon आशुतोष कुमार

दिनांक : सितंबर 28, 2021
नया domain क्यों खरीदना चाहिए। subdomain क्यों छोड़े

हेल्लो दोस्तों, मेरा नाम आशुतोष कुमार है।

आज के इस पोस्ट में जानकारी देंगे कि की आपको नया Domain Name क्यो चुनना चाहिए? अगर आपके पास पहले से ही ब्लॉग है और आप Free SubDomain के साथ ब्लॉगिंग कर रहे हो। तो इसका क्या नुकसान और फायदा है। इसके बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दुंगा।

मेरी अनुभव - Domain vs SubDomain

Domain खरीदने के बाद

मैं ने करीब 1 साल पहले 2 डोमेन नाम खरीदा था। एक ashu4tech.com godaddy से और दूसरी domain behindi.in HIOXIndia से Buy किया था।

Ashu4tech.com डोमेन नाम का लगभग 8 महीने में DA 5 और PA 19 तक पहुँच चुका था। शुरू के 2 महीने में DA 2 और PA 10 के आसपास था। मैं इस वेबसाइट पर आर्टिकल को डालता था। तक़रीबन 8 महीने में इस साइट पर 60+ पोस्ट डाले थे।

वही अभी Behindi.in वाले साइट के Domain Authority (1) और Page Authority (1) है। क्योंकि इस साइट के ऊपर मैंने जो domain खरीदने के 2-3 महीने के अंदर 15 पोस्ट डाली थी। तब DA 2 और PA 5+ हुआ करता था।

Domain खरीदने के पहले।

मेरा पास डोमेन ख़रीदने के पहले behindi.blogspot.com subdomain हुआ करता था। 15 आर्टिकल होने बाद भी, बस केवल 5-6 आर्टिकल ही google में indexed था।

जब मैंने BeHindi डोमेन को खरीदा और subdomain से लिंक किया। उसी दिन 4-5 पोस्ट गूगल के सर्च में indexed हो गया। और दो - तीन दिन के अन्दर सारे आर्टिकल google में index हो गयी।

अब Ranking और Organic traffic तो आपके content के गुणवत्ता पर निर्भर करती है। किसी भी ब्लॉग के आर्टिकल को सर्च engine में रैंक करने समय तो लगता ही है।
निष्कर्ष (Conclusion):-
उपरोक्त बातों से पता चलता है - कि Domain और Subdomain में काफी अंतर है। Domain नाम आपके ब्लॉग को Search Engine में जल्दी से index करता है।

Domain का नाम कैसा होना चाहिए?

जब भी अप्प कभी डोमेन नेम खरीदने वाले हो तो कुछ बातों को हमेशा याद रखे। जैसे - Domain का नाम ऐसा रखने की कोशिश करें जो आपके ब्लॉग के विषय से मिलन खाता हो। अर्थात डोमेन के नाम मे अपने विषय से सम्बंधित कीवर्ड्स को डाले।

इससे गूगल और दूसरे सर्च इंजन आपके ब्लॉग जल्दी recoginise करता है। साथ नाम को हमेशा छोटा और कम शब्दों में रखे। ताकि लोग आपके blog को नाम को याद रख सके।

अगर आपको जानकरी अच्छी लगी हो या मन मे कोई सवाल हो तो, आप नीचे Comment Box में अपनी प्रश्न और विचार व्यक्त कर सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आप कैसे हो?