हिंदी में ब्लॉग कैसे बनाएं। Hindi Me Blog Banaye Free

आशुतोष कुमार सितंबर 01, 2021 0 टिप्पणी 3 मिनट पढ़ें।





नमस्ते दोस्तों, आजहम इज पोस्ट में हम बात करेंगे कि की इंटरनेट पर हिंदी में ब्लॉग कैसे बनाते हैं?

सर्वप्रथम ब्लॉग बनाने के एक प्लेटफॉर्म की जरूरत होती है। यहां प्लेटफॉर्म से अर्थ हैं एक वेबसाइट से। जो आपको एक अपना इंटरनेट पता देता है। जिसमे आपके दरा लिखे गए पोस्ट और पेजेज होते है। जैसे कि मेरी वेबसाइट/ब्लॉग का पता ashucoding.blogspot.com है। जो गूगल के blogspot.com/blogger सर्विसेज दर दी गई है। जिसे आप मेरे द्वारा लिखित पोस्ट/पेजेज देख रहे है।

इंटरनेट पर ब्लॉगिंग के कितने प्लेटफॉर्म उपबल है?


इंटरनेट ब्लॉगिंग के बहुत सारे प्लेटफॉर्म है। और अक्सर सभी ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म फ्री FREE* blog बनाने के अवसर देता है। इन प्लेटफॉर्म में 2 सबसे मतर्वन और पॉपुलर निम्न है:-

Blogger :-

इसकी services गूगल के अन्तर्गत आता है।इसकी देखभाल और सुरक्षा सव्यंग google दारा किया जाता है। अतः ये ब्लॉगिंग साइट फ्रोजमांड  है।
इसमें आपकी फ्री और प्रीमियम दोनों प्रकार के ब्लॉग साइट आसानी से बना सकते है।

Wordpress :-

यह भी ईईक बीबसिते है। जिसमे आपको डेक - रेख और सुरक्षा आपको करना होता हैं। ये प्लेटफॉर्म बहुत जायदा लोकप्रिय और उपयोग में लाना वाला साइट में से एक है। इस पर भी औप फ्री और पाई दोनों तरह का ब्लॉग बना सकते हैं

उपरोक्त बाते में हमने 2 पॉपुलर ब्लॉगिंग के दो प्लेटफॉर्म के बारे में बताया हैं। जो अक्सर न्यू ब्लॉगर चुनते हैं।

न्यू ब्लॉगर को Blogger को ही क्यों चुनना चाहिए?

सुरूआत के लिए Free ब्लॉग बनाने के लिए Blogger.com प्लेटफार्म बहुत ही अच्छा है। ब्लॉगर यूजर के ब्लॉग को खुद ही होटिग करता है। और ब्लॉगर का इंटरफेस search इंजन में काफ़ी अच्छा है।

लेकिन जब आपको ब्लॉगिंग के बारे प्रयाप्त जानकारी प्राप्त कर लेते है। तो यथासंभव आप अपने ब्लॉग सेट अप को लेकर Wordpress पे आसनी shift  कर सकते है। जहां आप खुद का Domain और Hosting प्लान खरीद कर साइट run कर सकते है। वर्डप्रेस पर आपको उपयोगी Plug-in और gadget उपलब्ध  होते है। जिससे आपको ब्लॉगिंग करने में blogger से अच्छा अनुभव देगा।

ब्लॉगर पर Free Blog कैसे बनाए? Step-By-Step हिंदी में जाने!


1 .  Blogger.com साइट को Open करे ।

2 .  अगर Google Account आपके पास पहले से उपलब्ध है।   अगर नही हैं तो पहले Google Account बना ले।


3.  Sign In पर टैप करें और गूगल अकाउंट को चुने ।

4.  अब blog के title डाले और उपलब्द URL को चुने।

5.  Create Blog के विकल्प को चुन ले।

6.  आपका ब्लॉग अब बन चुका है।  इसके पुष्टि हेतु आप Blooger के ऑप्शन में View Blog को टैप करें। वेब Browser के अगले tab में बनाया गया ब्लॉग खुल जाएगा।











कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आप कैसे हो?