Robot TXT File क्या होता है? इसे Enabled कैसे करें?

आशुतोष कुमार अक्तूबर 15, 2020 0 टिप्पणी 3 मिनट पढ़ें।

Robot Txt File Kaya
Robot TXT File


अगर आप एक ब्लॉगर हैं। तो मेरे दृष्टिकोण, आपको Robot TXT File बारे में कम से कम मूलभुत (Basic) जानकारी होनी अनिवार्य चाहिए । अगर आप अपने ब्लॉग के SEO (Search Engine Optimization) के उपर Control पाना चाहते हों। 

Robots TXT File क्या है?

Robots TXT File एक .txt extention के साथ एक फाइल हैं।यह फाइल एक plain text file होता है। जिसमे हम instruction देते हैं कि website की कौन - कौन सी लिंक को Search Engine में index करवाना है या नहीं।

  robots.txt
User-agent: Mediapartners-Google
Disallow: 

User-agent: *
Disallow: /search
Allow: / 
Sitemap: http://blog-name.blogspot.com/sitemap.xml
       
ये robots txt फाइल आपके ब्लॉग या वेबसाइट के Root फोल्डर (Directrey) में रहता हैं। आप इस फाइल को आसानी से देख सकत हैं। जिसका लिंक इस रूप में होता है।

http://yourdomainname.extention/robots.txt

http://blogname.blogspot.com/robots.txt



User-agent - येे keyword विभिन्न प्रकार के सर्च इंजन के crawlar या spider या bot के नाम को आर्गुमेंट के रूप में लेता हैं।

Disallow - येे कीवर्ड आपके ब्लॉग या साइट के path name को आर्गुमेंट के रूप में लेता है। इसका कीवर्ड का मतलब होता है कि दिए गए path name को सर्च इंजन Web Crawler को index करने से रोकना।

Allow - येे कीवर्ड उपर दिए गए Disallow के टिक विपरीत है। ये दिए गए path को search engine web crawler को index करने की पूर्ण आजादी देता है।

Sitemap - इसमें आप अपने वेबसाइट के sitemap के URL देते है।  वास्तव में इस URL में आपके ब्लॉग के सारे पोस्ट और पेज का links होते है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आप कैसे हो?